logo
  • अहान न्यूज़
  • RNI Ref No. - 1325847
  • Title Code - BIHHIH11817
  • +91 7070777733

बक्सर

Breaking News

बिदूपुर:स्थानीय बुद्धिजीवियों,राजनीतिक दल कर रहे समझौते की प्रयास। बिदूपुर:अपराध की योजना बना रहे दो अपराधी गिरफ्तार। जनता-जनार्दन के स्वास्थ्य लाभ के लिए आयूर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा का केंद्र खुला। पितृदेव शिरोमणि व ज्योतिष वास्तु आयुर्वेद भूषण सम्मान मिला! प्रोफेसर अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ एपी दास के असामयिक निधन पर समाज को अद्वितीय क्षति !

बक्सर


बक्सर, बक्सर पूर्वी उत्तर प्रदेश सीमा के किनारे भारत के पूर्वी राज्य बिहार का एक ऐतिहासिक शहर है जो प्रसिद्ध बक्सर की लड़ाई और चौसा की लड़ाई के लिए जाना जाता है। बिहार के राजधानी शहर पटना से 124 किमी दूर बक्सर ऐतिहासिक पर्यटन के लिए एक खास गंतव्य है। बक्सर की लड़ाई ईस्ट इंडिया कंपनी के मुनरो और मुगल-नवाबों के बीच लड़ी गई थी। अंग्रेजों को खदड़ने के लिए बंगाल (मीर कासिम), अवध (शुजाउद्दौला) के नवाब और मुगल बादशाह शाह आलम द्वितीय ने संयुक्त अभियान चलाया था। लेकिन इस लड़ाई में ब्रिटिश सैना का पलड़ा भारी रहा और नवाबों को हार का मुंह देखना पड़ा। लड़ाई के बाद कई बड़े इलाकों पर अंग्रेजी वर्चस्व स्थापित हो गया था। आज भी यह स्थान उसी लड़ाई की याद दिलाता है। इस खास लेख में जानिए पर्यटन के लिहाज से बक्सर आपके लिए कितना खास है, जानिए यहां के चुंनिंदा सबसे खास स्थानों के बारे में। बक्सर में ऐतिहासिक और धार्मिक धरोहर पग-पग पर मौजूद हैं। इन ऐतिहासिक धरोहरों मे से एक है बक्सर का किला जिसका निर्माण बिहार के राजा भोजदेव ने करवाया था। हालांकि इस किले के बारे में ज्यादा जानने को नहीं मिलता, लेकिन अगर आप इतिहास के पन्ने खंगाले तो इसका जिक्र अवश्य मिलेगा। यह एक विशाल किला है जिसके विषय में शायद ज्यादा लोगों को नहीं पता। समय के साथ-साथ यह खंडहरनुमा किला टूट-टूट कर बिखरने पर है लेकिन इसका महत्व आज भी बरकरार है। वर्तमान में किले के मैदान पर जन सभाओं और जिला स्तर पर बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। किले के बहुत से भाग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। लेकिन किले के बहुत से भाग आज भी देखने लायक हैं। बिहार के इतिहास को समझने के लिए आप यहां की सैर का प्लान बना सकते हैं।

बक्सर

बक्सरण

बक्सर पूर्वी उत्तर प्रदेश सीमा के किनारे भारत के पूर्वी राज्य बिहार का एक ऐतिहासिक शहर है जो प्रसिद्ध बक्सर की लड़ाई और चौसा की लड़ाई के लिए जाना जाता है। बिहार के राजधानी शहर पटना से 124 किमी दूर बक्सर ऐतिहासिक पर्यटन के लिए एक खास गंतव्य है। बक्सर की लड़ाई ईस्ट इंडिया कंपनी के मुनरो और मुगल-नवाबों के बीच लड़ी गई थी। अंग्रेजों को खदड़ने के लिए बंगाल (मीर कासिम), अवध (शुजाउद्दौला) के नवाब और मुगल बादशाह शाह आलम द्वितीय ने संयुक्त अभियान चलाया था। लेकिन इस लड़ाई में ब्रिटिश सैना का पलड़ा भारी रहा और नवाबों को हार का मुंह देखना पड़ा।

More About Us
Our Team Mambers

Our IT Members

RITESH KUMAR

Web-Developer

VISHAL RAJ

Web-Developer

+